बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय (Baalo ko Jhadne se Rokne ke gharelu Upay)

 झड़ते बालों को रोकने के लिए घरेलू उपचार

हेलो दोस्तो आज के इस लेख में हम आपको बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय,बाल झड़ने के कारण के बारे में बताएँगे अगर आप ये सब जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बेहद उपयोगी है।


आजकल की भाग दौड़ और स्ट्रेस भरी जिंदगी के कारण बाल झड़ना एक आम समस्या हो गई है। लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह के महंगे शैम्पू या हेयर ऑयल यूज करते हैं।इससे कुछ ही लोगों को फायदा होता है, लेकिन बहुत से लोगों को ये समस्या और बढ़ जाती है। आइए आज हम आपको बताएंगे कुछ आसान से घरेलू उपाय जिसे यूज कर के आप इसे कम कर सकते हैं।

बाल झड़ने के कारण:-

बाल झड़ने के आम कारण ये हैंः-असंतुलित आहार योजना, गलत जीवनशैली, आनुवांशिकता यानि हेरीडियेटरी, दवाओं के दुष्प्रभाव आदि आदि। चलिये ऐसे और कारणों के बारे में जानते हैं-

  • लंबी बीमारी या किसी बड़ी शल्य क्रिया या सर्जरी, गंभीर संक्रमण या इंफेक्शन और शारीरिक तनाव से दो या तीन महीने के बाद बालों का झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है।
  • हार्मोन स्तर में आकस्मिक बदलाव के बाद भी ये हो सकता है, विशेषकर स्त्रियों में शिशु को जन्म देने के बाद यह होता है।
  • दवाइयों के दुष्प्रभाव के कारण।
  • किसी बीमारी के लक्षण के रूप में भी बालों का झड़ना हो सकता है जैसे कि थायरॉयड, सेक्स हार्मोन में असंतुलन या गंभीर पोषाहार समस्या विशेषकर प्रोटीन, जिंक, बायोटीन की कमी। यह कमी खान-पान में परहेज करने वाले और महिलाओं में मासिक धर्म में बहुत ज्यादा रक्तस्राव होने पर होता है।
  • सिर की त्वचा में फफूंद से संक्रमण हो जाता है तो बीच-बीच में बाल झड़ते है।
  • वंशानुगत गंजापन या वंश में कोई गंजा है तो वह आनुवांशिकता के तौर पर मिल सकता है।
आयुर्वेद के अनुसार बाल झड़ने के और भी बहुत सारे कारण होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार वात के साथ मिला पित्त रोमकूपों में जाकर बालों को गिरा देता है तथा इसके अनन्तर रक्त के साथ मिला हुआ कफ रोमकूपों को बन्द कर देता है जिससे उस स्थान में दूसरे बाल पैदा नहीं होते है। इसके साथ बाल गिरने का एक कारण नहीं बल्कि कई कारण है,जैसे- नमक का अधिक सेवन करने से गंजापन आ जाता है। और तनाव, संक्रमण, हार्मोन असंतुलन, अपर्याप्त पोषण, विटामिन और पोषक पदार्थो की कमी, दवाओं के दुष्प्रभाव, लापरवाही बरतना या बालें की सही देखभाल न होना, गलत प्रकार के शैम्पू का प्रयोग भी होता है।

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय:-


1. बालों की तेल मालिश -
अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए जो पहला कदम आप उठा सकते हैं वह है तेल के साथ अपने सिर की मालिश करना आप बालों के लिए नारियल या बादाम का तेल, जैतून का तेल, अरंडी का तेल, आंवला तेल, या अन्य तेल का उपयोग कर सकते हैं।अपनी उंगलियों के साथ हल्का दबाव देकर बाल और खोपड़ी पर ऊपर बताये तेलों में से किसी एक से अपने बालों में मालिश करें। यह सप्ताह में कम से कम एक बार ज़रूर करें।


2. नारियल तेल और एलोवेरा जेल हेयर पैक
अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप नारियल तेल और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल और एलोवेरा जेल बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी लाभदायक होता है। इनकी मदद से आप 80 से 90 परसेंट तक बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। साथ ही इसके यूज से आपको एक अच्छा रिजल्‍ट देखने को जरूर मिलेगा।
  • एक बाउल में नारियल का तेल लें और गर्म कर लें।
  • फिर तेल में एलोवेरा जेल डाल दें।
  • अब इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं।
  • अपने बालों को वॉश कर लें।
  • फिर गीले बालों पर तैयार पेस्ट या मिक्‍सचर को अच्‍छे से लगा लें।
  • अब इसे कुछ देर तक लगा रहने दें।
  • इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें।
  • यह पेस्‍ट आपके बालों का झड़ना कम करता है। साथ ही बालों को मुलायम बनाता है। आप इसे हफ्ते में दो बार यूज कर सकते हैं। 

3. ग्रीन-टी हेयर पैक

ग्रीन-टी का प्रयोग आप बालों को झड़ने से रोकने के लिए कर सकते हैं। ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करती हैं।

  • 1 कप पानी को पैन में गर्म कर लें।
  • अब इसमें 2 छोटे चम्‍मच ग्रीन-टी को उसमें उबाल लें।
  • और ठंडा होने के लिए रख दें।
  • सबसे पहले आप अपने बालों को धो कर सुखा लें।
  • अब टी वाटॅर को अपने स्कैल्प और बालों की लेंथ में लगा लें।
  • एक घंटे बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें।

 

4. दही और काले चने के पाउडर का पेस्ट 

दो चम्मच काले चने के पाउडर में पाँच चम्मच दही को मिक्स कर लगभग एक घंटे तक इस पेस्ट को सिर में लगा कर रखें और फिर साफ़ पानी से बालों को धो दें।


5. बालों को झड़ने से रोकता है हिना और मेथी का पाउडर

हिना और मेथी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें इस पेस्ट को बालों में लगाएं और कुछ देर सूखने के बाद बालों को सादे पानी से धो लें इसके नियमित उपयोग से बालों का झड़ना कम होता है



6. प्याज का रस बालों का झड़ना कम करने में फायदेमंद 

एक प्याज को काटें और इसके एक हिस्से को सर में उस जगह घिसे जहां से बाल झड़ रहे हों। इसे तब तक घिसते रहे, जब तक सिर की वह जगह लाल न हो जाए। फिर सिर के उस स्थान पर उसमें शहद लगा कर कुछ देर रखें और थोड़ी देर बाद बालों को धो लें।


7. नींबू का रस बालों का झड़ना कम करने में फायदेमंद-
 
सिर के बीच बीच के जिस स्थानों से बाल गायब हो रहे हो, उस स्थान पर दिन में 2-3 बार नींबू रगड़ें, इससे बाल दुबारा उगना शुरू हो जायेंगे।



8. नींबू और नारियल तेल-

नींबू और नारियल बाल झड़ने की दवा है। बालों के झ़ड़ने या टूटने पर सिर में नींबू के रस में दो गुना नारियल का तेल मिलाकर अंगुलियों की अग्रिम पोरों से धीरे-धीरे बालों की मालिश करने से बाल झ़ड़ने बन्द हो जायेंगे। ये घरेलू नुस्ख़ा बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। 



9. धनिए का लेप

सिर में जिस जगह से बाल झड़ रहे हों, उस जगह पर हरे धनिए को पीस कर उसका लेप लगाने से भी बाल उगने लगते हैं।


10. लहसुन का प्रयोग  

अगर गंजेपन की यह समस्या अनुवांशिक हो तो खाने में लहसुन का अधिक से अधिक प्रयोग करें और लहसुन के रस को सर में लगाए।


11. नीम की पत्तियों और आंवले का चूर्ण 

नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में एक साथ डालकर उबाल लें। इस पानी से सप्ताह में कम से कम दो बार सिर को धोएं।


12. जैतून के तेल, शहद, दालचीनी पाउडर का पेस्ट

जैतून के तेल को गर्म करके उसमे एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नहाने से पहले अपने सिर पर लगा लें। फिर 15 मिनट बाद अपने बालों को गरम पानी से धो लें। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में नए बाल उगने लगेंगे।


13. कलौंजी 

कलौंजी को पीसकर उसे पानी में मिला लें। इस कलौंजी मिले पानी से सिर को कुछ दिनों तक अच्छी तरह से धोने से बाल झड़ते नहीं है और धीरे धीरे पुन: उगने लगते हैं।


14. केले के गूदे और नींबू 

केले के गूदे को नींबू के रस में पीस कर लगाएं, इससे भी लाभ मिलता है।


15. नीम और बेरी के पत्तों के जूस से

नीम और बेर के पत्तों को पानी में खूब उबालें। इस पानी को ठण्ड़ा करके इससे सिर के बाल धोयें और बाद में नीम के तेल का प्रयोग करें, इससे बालों का झ़ड़ना बन्द हो जाता है। यह बालों को झड़ने से रोकने का बेहतर उपाय है।


16. आंवला 

बालों के प्राकृतिक और तेज़ी से विकास के लिए, आप आंवले का भी उपयोग कर सकते हैं। आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जिसकी शरीर में कमी बालों को गिरने का एक कारण हो सकती है।



बालों का झड़ना आम बीमारी होती है लेकिन जब इसके लक्षण जटिल हो जाये, और 50 से 100 बाल गिरने लगे तो यह गंभीर स्थिति होती है। ऐसे में आप अपने से बाल झड़ने की किसी दवा का इस्तेमाल या बाल झड़ने के उपाय न करें। आप डॉक्टर से सलाह लें। सही समय पर सही इलाज करने से बालों का झड़ना रोका जा सकता है। 
गंजेपन या बाल झड़ने की समस्या में इन घरेलू उपायों को अपनाएं और रेशम से लहराते बाल पाएं। बाल अधिक झड़ रहे हों तो चिकित्सक से भी परामर्श अवश्य लें।



उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर के जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट https://a2zsolutionblogs.blogspot.com/ के साथ। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और ऐसी ही Valuable Information के बारे में पढने के लिए हमारे Blog पर आते रहिये. और प्रोफ़ाइल में जाकरके फॉलो जरुर कर ले. धन्यवाद्

Post a Comment

0 Comments