चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय - (Chehre ke daag dhabbe hatane ke gharelu upaay )

        चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय


हेलो दोस्तो आज के इस लेख में हम आपको चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय,चेहरे पर दाग धब्बे क्यों होते है, चेहरे के दाग-धब्बों से बचने के उपाय के बारे में बताएँगे अगर आप ये सब जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बेहद उपयोगी है।

चेहरे पर दाग धब्बे क्यों होते हैं?

आजकल चेहरे पर दाग-धब्बे होना किसी उम्र की बंदिश नहीं रह गई है बल्कि हर उम्र के लोग इस परेशानी से जुझ रहे हैं। इसके होने के पीछे बहुत सारे कारण होते हैं-
आजकल की तेज भागदौड़ भरी जिन्दगी में त्वचा को सूर्य की तेज किरणों से छुपा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। सूर्य की रोशनी त्वचा में मेलेनिन में वृद्धि कर देता है, जो शरीर के रंग को परिवर्तित कर देता है और हमारे शरीर पर अनेक रंग के धब्बे पड़ जाते हैं। तनाव, दाग धब्बे एवं डार्क स्पॉट्स का बहुत बड़ा कारण है।ऑयली त्वचा पर बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हैं और ये बैक्टीरिया चेहरे पर दाग का कारण बनते हैं।न केवल बिना मेकअप हटाए सोने से बल्कि पूरे दिन में त्वचा पर इकट्ठे होने वाले तेल, गन्दगी आदि की सफाई न करने से भी नए दाग धब्बे बनते हैं। मुँहासों के कारण भी चेहरे, गले, गर्दन या पीठ पर दाग या निशान बनते हैं।


चेहरे के दाग-धब्बों से बचने के उपाय


चेहरे के दाग-धब्बों से बचने के लिए सबसे पहले जीवनशैली और आहार शैली पर ध्यान देने की ज़रूरत होती है। इनको संतुलित रखने पर कुछ हद तक इससे बचा जा सकता है। जैसे-

  • रोजाना ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं। 7 से 8 गिलास पानी प्रतिदिन पिएं।
  • हरी ताजी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।
  • ताजे फलों का सेवन रोज करें।
  • संतुलित आहार का सेवन करें व नूडल्स, मोमोज, पिज्जा आदि जंक पदार्थों का सेवन अधिक न करें।
  • जिस आहार में विटामिन की पर्याप्त मात्रा हों उनका सेवन अधिक करें ।
  • अधिक मसालेदार भोजन का सेवन न करें।
  • मिर्च और अधिक तले पकवान का त्याग करें।
  • केला, बैरीस, संतरा जैसे फलों का सेवन अधिक करें।
  • तनाव मुक्त जीवन जीने की कोशिश करें।
  • बादाम, काजू, अखरोट आदि मेवों का सेवन करें।
  • नींबू पानी या शर्बत पिएं।
  • चेहरे व त्वचा को साफ रखें व समय समय पर साफ़ करें
  • बाहर से आने के बाद, अच्छी तरह से हाथ-मुँह जरूर धोएं। इससे धूल मिट्टी के कण त्वचा से बाहर निकल जाते हैं।

खान-पान की सही आदतों को अपनाएं। ऐसी चीजों को अपने भोजन में शामिल करें, जिसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में मौजूद हों।


दाग-धब्बे दूर करने के घरेलू उपाय

  • नींबू का रस-

नींबू सबसे अच्छा ब्लीचिंग एजेंट होता है जो चेहरे में निखार लाने में बहुत मदद करता है। नींबू में जो एसकॉर्बिक एसिड (ascorbic acid) या विटामिन सी होता है वह एन्टी-ऑक्सिडेंट्स के रूप में काम करते हैं और त्वचा में दाग-धब्बों को दूर करके रौनक लाने में मदद करते हैं।

विधि:एक कटोरी में आधा नींबू का रस निचोड़कर डालें और उसमें रूई का गोला भिगोकर दाग वाले जगह पर लगायें। या आप सीधे नींबू को काटकर दाग पर लगा सकती हैं। एक घंटे तक रस को सूखने के लिए छोड़ दें उसके बाद पानी से धो लें। याद रहे कि नींबू का रस लगाने के बाद धूप में न जायें। नींबू के रस का इस्तेमाल आप दूसरे चीजों के साथ मिलाकर एक पैक के रूप में भी कर सकते हैं। एक कटोरी में तीन छोटा चम्मच नींबू का रस और एक छोटा चम्मच हल्दी का पावडर डालकर एक पैक बना सकते हैं। या दो मध्यम आकार के टमाटर को मैश करके उसमें चार बड़े चम्मच नींबू का रस डालकर भी पैक बना सकते हैं। इन दोनों पैक में से जो आपको पसंद हो उसको चेहरे के दाग-धब्बे वाले जगह पर लगाकर बीस मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। सूखने के बाद पानी से धो लें। धीरे-धीरे आपके चेहरे पर रौनक लौट आएगी।


  • दूध-

दूध में जो लैक्टिक एसिड होता है वह दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत मदद करता है।

विधि- रात को सोने से पहले रूई के गोले को दूध में भिगोकर दाग वाले जगह पर लगा लें। रात भर यूं ही छोड़ दें। अगले दिन सुबह गुनगुने गर्म पानी से धो लें।


  • दही-

दही दूध का बना होता है इसलिए इसमें भी लैक्टिक एसिड होता है जो ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करता है।

विधि- एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार दही लें और उसमें आधा नींबू का रस और थोड़ा दही डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दाग-धब्बे के ऊपर लगायें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

आयुर्वेद के अनुसार दाग वाले जगह पर बटरमिल्क लगाने पर भी त्वचा में रौनक तो लौट आती ही है साथ ही ताजगी भी महसूस होती है।


  • संतरा-

नींबू की तरह ही संतरे के रस में भी ब्लीचिंग का गुण होता है जो दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है।

विधि- एक कटोरी में दो बड़े चम्मच संतरे का रस लें और उसमें एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और अगली सुबह गुनगुने गर्म पानी से धो लें।


  • शहद-

शहद को यूं ही लगायें या दूसरे किसी चीज के साथ पेस्ट बनाकर लगायें ये त्वचा के मृत कोशिकाओं (dead cells) को निकालकर रौनक लाने में मदद करता है। साथ ही शहद में जो एन्जाइम होता है वह त्वचा को मुलायम और आकर्षक बनाने में भी बहुत मदद करता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पहले हाथ पर इसका इस्तेमाल करके देख लें उसके बाद ही चेहरे पर लगायें।

विधि- एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार नींबू का रस या ऑलिव ऑयल लें। उसमें थोड़ा शहद डालकर पेस्ट जैसा बना लें। उसके बाद पेस्ट को चेहरे पर लगायें। आपकी अपनी त्वचा में ताजगी महसूस करने लगेंगे।


  • ऐलो वेरा-

ऐलो वेरा जेल के अनगिनत फायदे होते हैं जो त्वचा को निखारने में भी मदद करता है।

विधि- ऐलो वेरा के पत्ते को लंबा काटकर जेल निकाल लें। उस जेल को दाग-धब्बे वाले जगह पर लगायें। तीस मिनट के बाद पानी से धो लें।


  • हल्दी-


हल्दी का पैक चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होता है हल्दी में एंटी बेक्टेरिया गुण होते है


विधि- एक कटोरी में हल्दी, नींबू का रस और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें। यदि आप इस पेस्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे के काले धब्बों को हटाने के लिए कर रहे हैं, तो पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक पेस्ट को लगा रहने दें और फिर पानी से अपना चेहरा धो लें।


  • सेब का सिरका चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद-

विधि-एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगार को एक चम्मच शहद और पानी में मिला लें। अब इस मिश्रण को रूई से काले धब्बों पर लगाएं और पंद्रह मिनट के बाद पानी से अपनी त्वचा को धो लें।

  • संतरे के छिलके का फेस पैक चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद-

एक कटोरी में संतरे के छिलके का पाउडर, दूध और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने काले धब्बों पर लगाकर सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।



जीवनशैली

  • खान-पान की सही आदतों को अपनाएं। ऐसी चीजों को अपने भोजन में शामिल करें, जिसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में मौजूद हों।
  • धुप में बाहर जाने से पहले चेहरे और शरीर को कपडे से ढक ले और एसपीएफ-15 या उससे अधिक वाले सनस्क्रीन लोशन या क्रीम का उपयोग करें। रोजाना घर से बाहर जाने से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन क्रीम न केवल चेहरे पर दोनों बाजू और गर्दन पर लगाएं।
  • बाहर से आने के बाद, अच्छी तरह से हाथ-मुँह जरूर धोएं। इससे धूल मिट्टी के कण त्वचा से बाहर निकल जाते हैं।
  • ज्यादा मेकअप का इस्तेमाल ना करें, रात को मेकअप उतारकर सोएं। 
  • सुबह सुबह वॉक पर जाये और व्ययाम करें।
  • त्वचा की सफाई पर विशेष ध्यान दें।

    इन घरेलु उपायों का इस्तेमाल कम-से-कम एक महीना तक करने के बाद ही परिणाम नजर में आएगा, इसलिए बिना धैर्य खोयें इन उपायों के द्वारा चेहरे की त्वचा को जवान और आकर्षक बनायें।


    उम्मीद करते हैं दोस्तों इस लेख से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें और ऐसी ही Valuable Information के बारे में पढने के लिए हमारे Blog पर आते रहिये. और प्रोफ़ाइल में जाकरके फॉलो जरुरु कर ले. धन्यवाद्

    Post a Comment

    0 Comments